रविवार, 31 मई 2020

धनहीन के कुछ कारण

*समुद्र शास्त्र:- नाक से भी जान सकते हैं व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में खास बाते
✍🏻सामुद्रिक शास्त्र ज्योतिष से संबंधित प्रमुख ग्रंथ है। इस ग्रंथ से शरीर के विभिन्न अंगों के माध्यम से व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जाना जा सकता है। *सामुद्रिक शास्त्र में नाक से* किसी व्यक्ति के स्वभाव का पता करने के तरीके बताए गए हैं। इससे हम यह जान सकते हैं कि कौन व्यक्ति खुश मिजाज है, कौन गंभीर स्वभाव का है और कौन व्यक्ति जल्दी सफलता प्राप्त करते हैं- जैसे:-
*१:-सीधी नाक:-* सीधी नाक वाले व्यक्ति सीधे-साधे होते हैं। ऐसे लोग जल्दी किसी से अपने दिल की बात नहीं कहते हैं। मुश्किल समय में भी ये लोग शान्ति से काम लेते हैं। ऐसे लोगों के अंदर क्या चल रहा है यह जानना काफी मुश्किल होता है।
*२:-चपटी नाक वाले लोग:-* चपटी नाक वाले लोग कम उम्र में ही सक्सेस हासिल कर लेते हैं। कला और खेल के क्षेत्र में ऐसे लोगों की काफी रुची होती है। ऐसे लोग ईमानदार होते हैं। ऐसे लोग परिवार का नाम रौशन करते हैं।
*३:-तोते जैसी नाक:-* तोते जैसी या तीखी नाक वाले लोग स्वभाव से तेज होते हैं। ऐसे लोग दिल के साफ होते हैं और सक्सेस के लिए काफी मेहनत करते हैं। ऐसे लोग समाज की ज्यादा चिंता नहीं करते, उनका जो मन होता है वही करते हैं।
*४:-उठी हुई नाक:-* उठी हुई नाक वाले ज्यादातर लोग फूर्तीले और जोशीले होते हैं। ऐसे लोग किसी भी व्यक्ति पर जल्दी भरोसा नहीं करते हैं। ये लोग दिल के बहुत साफ होते हैं।
*५:-छोटी नाक:-* छोटी नाक वाले लोग अपनी लाइफमें मस्त रहते हैं। अगर इनको कोई परेशान न करे तो ये हमेशा खुश रहते हैं। लेकिन इनको कोई ज्यादा परेशान करता है तो ये किसी भी सीमा तक चले जाते हैं।
*६:-मोटी नाक:-* मोटी नाक वाले लोग शब्दों के जाल बिछाने में काफी माहिर होते हैं। ये लोग समाज में काफी सम्मान प्राप्त करते हैं।

ऐसे_लोग_कभी_धनवान_नहीं_हो_सकते 
*********************
🚩🌺 जय माई की 🌺🚩

राम चर‌ित मानस के अरण्य कांड में एक प्रसंग है ज‌िसमें रावण की बहन सूर्पणखा राम और लक्ष्मण से व‌िवाह करने की इच्छा प्रगट करती है। उस समय राम और लक्ष्मण जी ने सूर्पणखा को बताया क‌ि वह उनकी इच्छा पूरी नहीं कर सकते साथ ही बातों यह भी बताया क‌ि कुछ पुरुषों की इच्छाएं कभी पूरी नहीं हो सकती हैं। और इन इच्छाओं का संबंध धन से है।

➡लक्ष्मण जी के माध्यम से रामचर‌ित मानस में बताया गया है क‌ि 5 लोग जीवन में कभी धनवान नहीं हो सकते।
➡ज‌िन लोगों में क‌िसी चीज का नशा करने की आदत है वह कभी धनी नहीं हो सकते। ऐसे व्यक्त‌ि के पास अगर पुरखों का खजाना भी हो तो उन्हें भी खाली कर देते हैं।
➡पराए स्‍त्री पुरुष से संबंध रखने वाले व्यक्त‌ि कभी धनवान और सुखी नहीं हो सकते हैं। इनका धन व्यभ‌‌िचार में नष्‍ट हो जाता है और इन्हें मृत्यु के बाद सद्गत‌ि भी नहीं म‌िलती।
➡जो धन के पीछे ज्यादा भागता है धन और यश दोनों उससे उतनी ही दूर होते जाते हैं। लोभी व्यक्त‌ि न तो अपनी मर्यादा का ध्यान रख पाता है और न दूसरे के सम्मान का इसल‌िए यह आदर रूपी धन से भी वंच‌ित रह जाते हैं।
➡अभ‌िमानी व्यक्त‌ि के पास धन अध‌िक समय तक नहीं ठहरता है क्योंक‌ि इनका अहंकार या तो इन्हें ले डूबता है या इनके धन को।
 ➡नौकरी करने वाले लोग कभी धनी हो सकते हैं। इनके पास भले ही अच्छा बैंक बैलेंस हो जाए लेक‌िन कभी सुखी नहीं रह सकता है क्योंक‌ि इनका सुख इनके स्वामी की खुशी पर न‌िर्भर करता है।

आपका 
आचार्य मनोज तिवारी
सहसेपुर खमरिया भदोही
9005618107
9451280720

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें